शेयर बाजार क्या है | SHARE MARKET KYA HAI

नमस्कार दोस्तों आप सभी ने शेयर बाजार का नाम तो ज़रूर सुना होगा, और रोज न्यूज, अखबार, और अन्य जगहों पर भी आपको share Market या शेयर बाज़ार शब्द सुनने को ज़रूर मिलता होगा, साथ ही साथ आप यह भी जानते होंगे कि share Market में ट्रेडिंग करके ( शेयर्स की खरीद और बिक्री करके) पैसे भी कमाएं जाते हैं और बहुत सारे लोग इसके माध्यम से पैसे कमा भी रहे हैं।

share market kya hai

Share Market Kya Hai, यह कैसे काम करता है और शेयर मार्केट में शुरुवात कैसे करें इसकी जानकारी आपको हमारे इस ब्लॉग पर मिलेगी।

तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Share Market Hota Kya Hai, और यह कैसे काम करता है।

यह भी जाने SHARE MARKET ME INTRADAY TRADING KYA HAI

Table of Contents

Share Market क्या होता है? Share Market Kya Hai / WHAT IS SHARE MARKET?

Share Market में पैसे लगाने से पहले हम जान लेते हैं Share Market होता क्या है ? अगर हम आसान शब्दों में समझें तो शेयर बाजार दो शब्दों से मिलकर बना होता है एक शेयर और दूसरा बाजार जिसमें शेयर का अर्थ होता है हिस्सा और बाजार उस जगह को कहते हैं जहां से हम शेयर की खरीदी बिक्री करते हैं अर्थात शेयर बाजार का शाब्दिक अर्थ होता है ,हिस्सेदारी को खरीदने या बेचने का स्थान।

शेयर बाजार एक ऐसा बाजार होता है जहां पर नागरिक लिस्टेड कंपनी के हिस्सेदारी या शेयर को खरीद या बेच सकता है जो भी व्यक्ति कंपनी के शेयरों को खरीदता या बेचता है उसे निवेशक कहा जाता है,

भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज नाम के दो प्रमुख शेयर बाजार हैं जिनमें लिस्टेड कंपनियों के शेयर निवेशकों द्वारा Broker के माध्यम से खरीदे और बेचे जाते हैं।

“कोई भी कंपनी अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए पैसों को इक्कठा करने के लिए अपने Company का शेयर बाजार में लाती है और लोग company के शेयर को खरीदकर कम्पनी में अपनी हिस्स्तेदारी पा जाते हैं और कम्पनी के पास पैसे इकठ्ठा होते हैं जिसे कम्पनी अपने Business में लगाती है और कम्पनी के Profit या Loss द्वारा आपके खरीदे गए Share पर Profit या Loss होता है।

शेयर बाजार को Stock Market ,Share Market, Wealth Market आदि नामों से भी जाना जाता है अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप यहां से लाखों रुपए कमा सकते हैं ।

शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं HOW TO INVEST IN SHARE MARKET online ?

अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके लिए आपको एक डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होती है डिमैट अकाउंट को आप किसी ब्रोकर से भी करवा सकते हैं या फिर आप बैंक में जाकर अपना डिमैट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

आप घर बैठे आसानी से अपना डिमैट अकाउंट डिस्काउंट ब्रोकर जैसे ZERODHA अप स्टॉक ग्रुप आदि से को घर बैठे खुलवा सकते हैं क्योंकि यह ब्रोकर बहुत सस्ते में आपका डिमैट अकाउंट ओपन कर देते हैं और कुछ डिस्काउंट लेकर बिल्कुल फ्री में भी अपने ग्राहकों के लिए डिमैट अकाउंट खोलते हैं तो आप उनके साथ ऑनलाइन अकाउंट खुलवा सकते हैं।

डिमैट अकाउंट क्या होता है WHAT IS DEMAT ACCOUNT?

जिस प्रकार से बैंकों में पैसों की लेनदेन के लिए बैंक अकाउंट का जाने का होना जरूरी होता है उसी प्रकार से शेयर बाजार में भी शेर को खरीदने या बेचने के लिए डिमैट अकाउंट या ट्रेडिंग अकाउंट का होना जरूरी होता है डिमैट अकाउंट में हमारे द्वारा खरीदे गए शेयर होल्ड रहते हैं और ट्रेडिंग अकाउंट के द्वारा हम शेयर बाजार में स्टॉक्स या Share को खरीदते या बेचते हैं ।

Stock Exchange क्या होता है? WHAT IS STOCK EXCHANGE

Stock Exchange एक Organized मार्केट होता है जिसमे बहुत सारी Companies लिस्ट होती हैं और निवेशक कंपनीज के शेयर में ब्रोकर के माध्यम से निवेश कर सकते हैं । निवेशक केवल उन्ही कंपनीज के शेयर को खरीद या बेच भेज सकते हैं जो कंपनियां स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होते हैं।

एक निवेशक सीधे Stock Exchange se Share नही खरीद सकता है, Share खरीदने के लिए किसी Broker से अपना Demat Account और Trading Account खुलवाना पड़ता है जिसके जरिए निवेशक Share Market में ट्रेडिंग कर सकता है ।

Share Market से पैसे कैसे कमाएं HOW TO EARN MONEY FORM SHARE MARKET ?

अगर आपने Share Market Kya Hai के ऊपर के पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको जानकारी हो गई होगी कि Share Market Kya Hai किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया शेयर मार्केट द्वारा की जाती है शेयर मार्केट में आप अगर किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं और शेयर का दाम बढ़ जाता है तो आप शेयर को बेच करके मुनाफा कमा सकते हैं। शेयर बाजार से पैसा कमाने का यही तरीका है लाखो लोग शेयर बाजार में करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं अगर आपको शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो में निम्नलिखित टिप्स को फॉलो करके आप शेयर का मार्केट से पैसा कमाना सीख सकते हैं।

  • शेयर मार्केट में निवेश छोटी रकम से करें
  • कंपनी में निवेश करने से पहले कंपनी के बुनियादी न्यू को देखें आने की कंपनी की ग्रोथ कितनी है कंपनी कौन सा कार्य कर रही है इस बारे में आपको जानकारी लेनी पड़ेगी जिसके लिए आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • मार्केट में गिरावट आने पर घबराएं नहीं और जल्दबाजी में अपने शेयर ना बेचें।
  • शुरुआत में अधिक रिटर्न कमाने की कोशिश ना करें कि ज्यादा लालच ना करें
  • शेयर बाजार में फायदा और नुकसान दोनों होता है इसलिए अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें और जल्दबाजी में शेयर को खरीदने और बेचने से दूरी बनाकर रखें
  • शेयर बाजार की खबरें को पढ़ते रहें
  • निवेश लंबे समय के लिए करें
  • भविष्य के हिसाब से निवेश करें जो कंपनी आपको लगती है कि आने वाले समय में अच्छा करेगी तो इससे कंपनी के शेयर में निवेश करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं

शेयर मार्केट में निवेश करना कैसे सीखे HOW TO LEARN TO INVEST IN SHARE MARKET?

Share Market Kya Hai , शेयर बाजार में पैसे कमाना आसान भी है और मुश्किल लोगों को लगता है कि हम शेयर बाजार में पैसे लगाकर के और जल्द अमीर बन जाएंगे लेकिन पैसे लगाने से पहले शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी ना होने के अभाव में लोग अपना पैसा डूबा देते हैं लेकिन शेयर मार्केट की तकनीक और शेयर मार्केट की फंडामेंटल जानकारियों कोशिश करके हम शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमा सकते हैं तो आइए जानते हैं शेयर मार्केट फिर के कुछ टिप्स जिसको सभी बिगनेक इन्वेस्टर्स को निश्चित रूप से फॉलो करना चाहिए।

सबसे पहले सीखें तभी इन्वेस्ट करें FIRST LEARN THER INVEST

शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट हमेशा जोखिम भरा होता है लेकिन अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप आसानी से शेयर बाजार से पैसा कमा सकते हैं इसलिए शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने से पहले शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है इसके लिए आप इंटरनेट पर उपलब्ध नेको माध्यम जैसे ब्लॉक वीडियोस देखकर शेयर मार्केट के बारे में सीख सकते हैं।

निवेश करने से पहले खुद से रिसर्च करें DO YOUR OWN RESEARCH BEFORE INVESTING

शेयर मार्केट में नुकसान होने की सबसे बड़ी वजह है निर्देशित किए गए शेर के बारे में डिस्टर्ब ना करना एक नया निवेशक हमेशा गलती करता है कि वह बिना रिसर्च किए निवेश कर देता है जिससे कि उसके पैसे डूब जाते हैं और वह सोचता है कि शेयर बाजार सिर्फ एक जुआ है और इसके द्वारा पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं इसलिए जब भी आप शुरुआत में शेयर खरीदने के बारे में सोचें तो सबसे पहले उस पर गहरी रिसर्च जरूर करें जिस कंपनी के आप शेयर खरीद रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

LONG TERM GOALS सेट करें SET LONG TERM GOAL

Share Market ने पैसे लगाने से पहले अपना गोल सेट करें क्योंकि एक लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान ही आपको बढ़िया रिजल्ट प्रदान करता है यदि आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना है तो लांतर मानकर ही करें तभी इसमें आपको प्राप्त हो सकती है।

अपने रिस्क टॉलरेंस को समझें UNDERSTAND YOUR RISK TOLERENCE

रिस्क टोलरेंस यानी कि आपके रिस्क लेने की क्षमता एक ऐसा अमाउंट जिसके लाश हो जाने पर आपको कोई फर्क नहीं पड़े उससे हम रिस्क डाले रेंस कहते हैं क्योंकि शेयर मार्केट का काम रिस्की होता है इसलिए उसमें इतना ही रेस्ट करें जितना किया आप रिस्क उठा सकते हैं क्योंकि यदि अगर आप ज्यादा इन्वेस्ट करते हैं और आपको लाश हो जाता है तो आप कंगाल हो जाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है।

अपने भावनाओ को कंट्रोल करें CONTROL YOU EMOTIONS

शेयर मार्केट में ऐसा कई बार होता है कि जब हम अपना इमोशन खो देते हैं जिसके चलते नुकसान हो सकता है इसलिए इन्वेस्टर्स के लिए यह जरूरी है कि वह अपनी भावनाओं पर कंट्रोल करना सीखे तभी वह एक अच्छा इन्वेस्टर बन सकता है।

बेसिक्स को क्लियर करें CLEARBASICS OF SHARE MARKET

अरे सब्जेक्ट की तरह ही शेयर मार्केट भी कुछ बेसिक्स होते हैं जिन्हें सभी इन्वेस्टर्स को जानना जरूरी होता है इसलिए शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले शेयर मार्केट की बेसिक की पूरी जानकारी अवश्य प्राप्त करें

अच्छी कंपनी के शेयर में अपना इन्वेस्टमेंट करें INVEST IN BEST COMPANY

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले ऐसी कंपनी का चुनाव करें जो कि लंबे समय से अच्छा रिटर्न दे रही हैं और जो अपने बिजनेस में अच्छा कर रही हैं ऐसे शेर कोही बाई करें उदाहरण के लिए आप जिन प्रोडक्ट का इस्तेमाल डेली बेसिस पर करते हैं और आपको लगता है कि आप इसका इस्तेमाल आगे भी करते रहेंगे तो ऐसे शेयर कंपनी के शेयर आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं।

शेयर मार्केट कैसे घटता और बढ़ता है? HOW SHARE MARKET GOES UP AND DOWN

Share Market Kya Hai? शेयर मार्केट के ऊपर जाने व नीचे आने के लिए एक कारण होता है जिसको कहते हैं डिमांड और सप्लाई डिमांड और सप्लाई की प्रक्रिया में होता यह है की मार्केट में दो तरह के लोग होते हैं एक होते हैं जिनको लगता है कि मार्केट ऊपर जाएगा एक होते हैं जिनको मां लगता है मार्केट नीचे आएगा अगर खरीदने वालों की संख्या ज्यादा है और बेचने वालों की संख्या कम है तो शेयर का रेट बढ़ेगा और अगर बेचने वालों की संख्या ज्यादा है और खरीदने वालों की संख्या कम है तो शेयर के प्राइजेज में कमी होती है।

शेयर मार्केट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्द IMPORANT WORD USED IN SHARE MARKET

Share Market Kya Hai? शेयर मार्केट में कुछ ऐसे शब्द होते हैं जिनके बारे में एक शुरुआती निवेशक को अच्छे से पता होना चाहिए कुछ महत्वपूर्ण शब्द नीचे दिए गए हैं:

शेयर – शेयर का मतलब होता है हिस्सा,जब एक निवेशक शेयर खरीदता है तो वह खरीदे गए शेर के कंपनी में उतने प्रतिशत के हिस्सेदारी कंपनी में प्राप्त कर लेता है जितने प्रतिशत वह शेर खरीदता है।

ब्रोकर– ब्रोकर को हिंदी भाषा में दलाल कहते हैं ब्रोकर निवेशक को एक ऐसा प्लेटफार्म पदार्थ करता है जिसकी मदद से निवेशक शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर सकता है।

MUTUAL फंड– एक नए निवेशक को शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है तो आपने पैसे मुचल फंड में निवेश करके शेयर बाजार में निवेश कर सकता है मचल फंड एक ऐसी टीम होती है जिसमें शेयर बाजार के एक्सपर्ट फंड मैनेजर सोते हैं निवेशक जब मैं चल फंड्स में अपने पैसे निवेश करता है तुम उज्जवल फंड की टीम निवेशक के पैसों को शेयर बाजार में निवेश करती है झारखंड में प्रॉफिट मिलने की संभावना अधिक रहती है।

IPO– आईपीओ का फुल फॉर्म इन ईसीएल पब्लिक आफरिंग होता है जब भी कोई कंपनी पहली बार अपने शेर को निदेशक के लिए सार्वजनिक करती है तो उसे आईपीओ कहा जाता है।

डिमैट अकाउंट- शेयर बाजार में अपने शेयर को खरीदने और बेचने के लिए डिमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है शेयर बाजार शेयर अकाउंट में रखे शेर सुरक्षित रहते हैं।

ट्रेडिंग अकाउंट -डिमैट अकाउंट में निवेशक केवल अपने शेर को सुरक्षित रख सकता है पेमेंट अकाउंट के जरिए व ट्रेडिंग नहीं कर सकता शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के लिए ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होती है अकाउंट अकाउंट होता है जिसके द्वारा ने शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर सकता है।

BULL- जब शेयर बाजार में शेयरों की कीमत में समय के साथ बढ़ोतरी होती है तो उससे शेयर मार्केट में BULL कहा जाता है।

BEAR- जब शेयर बाजार में शेयरों की कीमतों में समय के साथ गिरावट होती रहती है तो उसे शेयर बाजार में BEAR कहा जाता है।

सेंसेक्स- सेंसेक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स का निर्धारण बीएससी में लिस्टेड टॉप 30 कंपनियों के प्राइस के आधार पर किया जाता है अगर संसद बढ़ता है तो इसका मतलब होता है कि बीएससी में लिस्टेड कंपनियों का प्रदर्शन अच्छा है और अगर सेंसेक्स गिरता है तो इसका अर्थ होता है कि बीएससी में रजिस्टर 30 कंपनियों के प्रदर्शन में कमी आई है।

निफ़्टी – नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी का निर्धारण टॉप 50 कंपनियों के प्राइस के आधार पर किया जाता है के बढ़ने का अर्थ होता है कि एनएससी में लिस्टेड कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया और निफ्टी में गिरावट का अर्थ होता है कि एनएससी में लिस्टेड कंपनियों के प्रदर्शन में कमी आई है।

शेयर मार्केट के फायदे ADVANTAGES OF SHARE MARKET

  • बैंक की एफडी बचत खाते आदि जैसे अन्य निवेश की तुलना में शेयर मार्केट में अधिक मुनाफा होता है
  • जब भी आप किसी कंपनी का शेयर करते हैं तो कंपनी के कुछ प्रसिद्ध किससे दारी आपकी होती है जिसके द्वारा कंपनी का लाभ बोनस आधी भी आपको प्राप्त होता है
  • अन्य निवेशकों की तुलना में शेयरों में कोई टाइम पीरियड नहीं होता है निवेशक स्टॉक एक्सचेंज ओं के माध्यम से सैकड़ों के भीतर शेयर खरीद और भेज सकते हैं
  • शेयर बाजार को सेबी के द्वारा नियंत्रित किया जाता है सभी निवेशकों के हितों की रक्षा करती है और शेयर बाजार में किसी भी धोखाधड़ी के शिकार से निवेशकों को बचाती है

शेयर बाजार के नुकसान DISADVANTAGE OF SHARE MARKET

  • शेयर बाजार में निवेश हमेशा जोखिम भरा होता है क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव होता रहता है जिससे कभी-कभी निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ता है
  • कोई कंपनी बंद होती है तो शेयरधारकों को सबसे अंतिम में भुगतान किया जाता है जबकि कंपनी के बाद धारक ऑरलिन दालों को पहले भुगतान मिल जाता है

शेयर बाजार से संबंधित सामान्य प्रश्न

शेयर बाजार क्या है? Share Market Kya Hai

शेयर बाजार एक ऐसा बाजार होता है जहां पर कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं निवेशक ब्रोकर्स के माध्यम से शेयर को खरीद और भेज सकते हैं।

शेयर बाजार में कम से कम कितना रुपया लगाया जा सकता है?

शेयर बाजार में पैसे लगाने की कोई लिमिट नहीं है या कंपनी के शेयर पर निर्भर करता है आप मात्र ₹10 से भी शेयर खरीद सकते हैं।

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव क्यों होता है ?

शेयर बाजार के स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियां रोज कारोबार करती हैं और उनकी स्थितियों में कुछ ना कुछ बदलाव होते रहते हैं कंपनी के प्रोडक्ट की मांग बढ़ने और घटने पर शेयर के दाम में भी उतार-चढ़ाव आता रहता है अगर कोई कंपनी सेबी के नियमों का पालन नहीं करती है तो उसे भी उस कंपनी को शेयर बाजार से हटा भी देती है।

क्या शेयर बाजार से पैसे कमाए जा सकते हैं ?

शेयर मार्केट का सही ज्ञान अच्छी कंपनियों के शेयर का चुनाव करके आप शेयर बाजार से पैसे कमा सकते हैं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक वारेन बुफेट भी शेयर बाजार में निवेश करके अमीर बने हैं और भारत में राकेश झुनझुनवाला भी शेयर बाजार में पैसे लगाकर के करोड़ों रुपए कमाए हैं।

शेयर बाजार में कौन निवेश कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति जो शेयर मार्केट में निवेश करना चाहता है वह एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा करके शेयर बाजार में निवेश कर सकता है।

निष्कर्ष

Share Market Kya Hai? इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको शेयर मार्केट क्या है या समझ में आ गया होगा साथ में ही आपको शेयर मार्केट कैसे सीखें शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं आज के बारे में भी जानकारी प्राप्त हुई होगी अगर आप शेयर बाजार में रुचि रखते हैं और इसको अच्छे से सीख कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि आप शेयर बाजार पूरी की जानकारी होनी चाहिए।

Leave a Comment